About sknsmv

प्राक्कथन

Anushashanadhikari Message

श्री कमलनाथ सिंह महाविद्यालय उच्च शिक्षा के प्रति समर्पित श्री कमलनाथ सिंह शिक्षण संस्थान द्वारा संचालित माँ सरयू की शस्य श्यामला पावन भूमि पर श्री नरोत्तम ब्रम्हा के क्रीड़ा क्रोड़ में जनपद मुख्यालय से 30 कि० मी० सुदूर ग्रामीणांचल में अवस्थित है । स्व० श्री कमलनाथ सिंह ने वर्ष 1938 में प्राथमिक विद्यालय बरोही फतेहपुर की स्थापना की, इनकी निरन्तर सोच थी की इस ग्रामीण क्षेत्र में एक उच्च प्राथमिक विद्यालय संचालित हो ताकि क्षेत्र के बालक बालिकाओं को जूनियर स्तर की शिक्षा ग्रहण करने के लिए 6 कि० मी० दूर न जाना पड़े। वर्ष 1981 में स्व० श्री सिंह ने एक जूनियर स्तर के विद्यालय की आधार शिला रखी परन्तु दिनांक 21-10-81 को ह्रदय गति रुक जाने से उनकी मृत्यु हो गयी । उनकी मृत्यु हो जाने पर उनके कनिष्ठ पुत्र श्री राजबहादुर सिंह ने उनके स्वप्न को आगे बढ़ाते हुए श्री कमल नाथ सिंह इण्टर कालेज स्तर तक की संस्था संचालित की, जो सतत् विकास के पथ पर अग्रसर है ।
क्षेत्र में उच्च शिक्षा के अभाव को देखते हुए श्री राजबहादुर सिंह द्वारा श्री कमलनाथ सिंह महाविद्यालय की स्थापना वर्ष 2002 में की गयी । जो स्नातक स्तर पर कला संकाय के सात विषयों में इस ग्रामीण क्षेत्र के बालक एवं बालिकाओं को शिक्षा प्रदान कर रहा है ।
महाविद्यालय कला संकाय के सात विषयों की शिक्षा प्रदान करते हुए भविष्य में बी० एड० एवं स्नातकोत्तर स्तर की शिक्षा हेतु प्रयासरत् है ।
इसी के साथ जीयनपुर नगर के शिक्षा क्षेत्र में आभाव को देखते हुए श्री राजबहादुर सिंह ने एम० एन० लाल० पब्लिक स्कूल एवं श्री के० एन० सिंह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की स्थापना जीयनपुर में की जो उत्तरोत्तर विकास के पथ पर अग्रसर है । उसी सोच को आगे बढ़ाते हुए बाबू राजबहादुर सिंह ने जीयनपुर नगर में लड़कियों के उच्च शिक्षा के अभाव को दूर करने के लिए वर्तमान सत्र से श्री के० एन० सिंह महिला महाविद्यालय की आधार शिला रखा है । जिसमें वर्तमान सत्र 2008-09 से प्राचीन इतिहास, भूगोल,समाजशास्त्र, हिन्दी,संस्कृत, शिक्षाशास्त्र, गृहविज्ञान विषयों की कक्षाएं प्रारम्भ हो जाएगी ।
डॉ० एन० के० श्रीवास्तव
अनुशासनाधिकारी